भारी बारिश से देहरादून-सहारनपुर मार्ग बंद, केदारनाथ यात्रा रोकी

उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते सडक़ें तालाब बन गई हैं। साथ ही कई मार्ग बंद पड़े हैं। सुरक्षा के लिहाज से केदारनाथ यात्रियों को यात्रा पड़ावों पर रोका गया है। वहीं, बदरीनाथ हाईवे के कई स्थानों पर बंद होने व खुलने का सिलसिला चलता रहा। साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों के स्कूलों में पहले से ही छुट्टी घोषित की हुई है।मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 48 घंटे भारी गुजर सकते हैं।

देहरादून मौसम केंद्र के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार इस दौरान पहाड़ और मैदान में भारी वर्षा की संभावना है। उन्होंने यात्रियों और प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी है। भारी बारिश के दौरान बादल फटने से देहरादून-सहारनपुर मार्ग पर डाट काली मंदिर से तीन किलोमीटर आगे सडक़ ध्वस्त हो गई।

साथ ही यहां मलबा आने से देहरादून-सहारनपुर मार्ग बंद हो गया। इस रूट पर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। बारिश से देहरादून, डोईवाला, ऋषिकेश, हल्द्वानी, भीमताल में सडक़ें जलगग्न हो गई। कई जगह सडक़ों ने तालाब का रूप ले लिया। इससे लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। देहरादून में विभिन्न स्थानों पर हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदी नाले उफान पर आ गए हैं।

इसमें ऋषिकेश क्षेत्र में चंद्रभागा नदी, थाना डालनवाला, नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में रिस्पना नदी तथा थाना प्रेमनगर, सहसपुर क्षेत्र में आसन नदी का जलस्तर बढ़ गया है। इससे आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को पुलिस प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए बताया गया है।

सभी क्षेत्रों में पुलिस बल तथा आपदा प्रबंधन की टीमों द्वारा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पोजीशन में रहने को बताया गया है। पुलिस व प्रशासन की ओर से स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। इसके अतिरिक्त थाना क्लेमेनटाउन क्षेत्र में आशारोड़ी तथा डॉटकाली के बीच मलबा आने के कारण दोनों तरफ सडक़ पर जाम की स्थिति बनी हुई है।

पुलिस तथा प्रशासन की टीमों द्वारा मौके पर पहुंचकर मालबा हटाने का कार्य शुरू किया। साथ ही थाना नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में 06 नंबर पुलिया में जलभराव के कारण जाम की स्थिति बनी हुई है। नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में बाईपास के पास सृष्टि बिहार में घरों में पानी घुसने की सूचना है।

चमोली जिले में बदरीनाथ हाईवे बंद होने व खुलने का सिलसिला जारी है। लामबगड़ के पास सडक़ पर मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे सुबह बंद हो गया था, जिसे खोल दिया गया। चमोली जिले के करीब 47 मोटर मार्ग बंद पड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *