राज्य में बारिश ने मचाई तबाही

भारी बारिश के कारण देहरादून से सटे पहाड़ों मार्गों पर भूस्खलन हो रहा है। मसूरी-देहरादून मार्ग पर भट्टा गांव के पास बंद हो गया था। रपटे पर भारी मलबा आने से बस फंसी और लोडर फंस गया था।

कई यात्री भी यहां फंसे गए थे। मसूरी घूमने आए पर्यटकों को इस वजह से परेशानी उठानी पड़ी। इस दौरान दुपहिया वाहन चालक मसूरी-देहरादून मार्ग पर जान जोखिम में डालकर सफर करने को मजबूर रहे। उधर, सहारनपुर-देहरादून हाईवे पर डाट काली से आगे मोहंड के सीमप पहाड़ से हुए भूस्खलन के कारण रास्ता बंद हो गया था। दोनों हाईवे यातायात के लिए खोल दिए हैं।

मूसलाधार बारिश के कारण देहरादून सहारनपुर मार्ग में आशा रोड़ी डॉट काली से करीब 4 किलोमीटर नीचे सहारनपुर क्षेत्र में सडक़ के के बीच में जगह जगह भारी मलबा आने के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया था । जिस पर आने जाने वाले लोग अपने वाहनों सहित मोहंड के जंगल में फंस गए थे जिनका सहारनपुर और देहरादून से संपर्क नहीं हो पा रहा था।

थानाध्यक्ष क्लेमेनटाउन दिलवर सिंह नेगी ने बताया कि आपदा उपकरणों सहित एवं जेसीबी सहित मोहंड के जंगलों डाट काली से नीचे लैंडस्लाइड एरिया में मलबा साफ किया। पुलिस बल लेकर आपदा का सामान लेकर एवं स्थानीय स्तर पर जेसीबी उपलब्ध कर तुरंत डाट काली होते हुए मोहंड के जंगल डाट काली से करीब 4 किलोमीटर नीचे पहुंचे जहां पर सडक़ पर मलबा आ रखा था तुरंत जेसीबी लगाकर मलवा हटाया गया एवं वाहनों की आवाजाही प्रारंभ की गई। लेकिन इसी दौरान पहाड़ी में भारी बादल फटने से बहुत बड़े स्तर पर मलवा सडक़ पर आ गया।

जिस कारण मार्ग पुन: अवरुद्ध हो गया एवं करीब 3 घंटे तक भारी बारिश के कारण मालवा लगातार आता रहा। पुलिस टीम द्वारा किसी तरह से सहारनपुर पीडब्ल्यूडी एवं सहारनपुर पुलिस से भी संपर्क किया गया। सहारनपुर पुलिस एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। बारिश बंद होने के बाद पुन: जेसीबी से मार्ग को खोलने का प्रयास किया गया।

यूपी सहारनपुर से भी एक जेसीबी भी उपलब्ध हुई। करीब 3 घंटे मेहनत करने पर मार्ग को आवाजाही हेतु खोला गया। जंगल में फंसे हुए यात्रियों को सकुशल देहरादून एवं रुडक़ी सहारनपुर जाने वालों को संबंधित जगह के लिए रवाना किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *